Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Saturday, August 10, 2019

Antivirus How To Scan A File

antivirus how to scan a file
Antivirus How To Scan A File.

1)फिर से स्वागत है सबका , आज मैं आपके लिए एक नया ट्यूटोरियल लाया हु तो, आज का विषय एक एंटीवायरस है कि किसी फाइल को कैसे स्कैन किया जाए। हम्म !!! आजकल हर कोई Kaspersky, Avast, Malwarebytes जैसे एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करता है, लेकिन क्या आपने सोचा है कि वो एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर कैसे काम करते है ? हुह !! मुझे यकीन है कि 80% लोगों ने इस बारे में कभी सोचा नहीं सोचा होगा।
लेकिन आप चिंता मत करिये क्यों कि मैं आपके लिए यहां हूं और मैं आपको दिखाता हूं कि एंटीवायरस सॉफ्टवेयर कैसे काम करता  है, तो चलिए बिना समय बर्बाद करें। मुख्य रूप से एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का पता लगाते हैं|

2 threat / प्रक्रिया के आधार पर। 

1)Signatures based.
2)Heuristic-based.

मै इन दोनों पार्ट को एक्सप्लेन करता हु । 🙂
  
1)Signatures Based सभी एंटीवायरस पहले से ही अपने डेटाबेस में वायरस के सभी डाटा रखते है। जब हम फ़ाइलों को स्कैन करते हैं, तो यह उस डेटा के साथ स्कैन और मेल  करता है जो पहले से ही डेटाबेस में डाला गया था। यदि कोई डेटा डेटाबेस के साथ मेल खाता है तो यह इसे एक वायरस दिखा देता  है और सिस्टम में रन के लिए परमिशन कभी नहीं देता है।

msg * I don't like you
shutdown -c "Error! You are too stupid!" -s
@echo off

यदि आप कोड को नोटिस करते हैं तो आप पहली बार लाइन में देख सकते हैं मैं “@echo off“, इसका उपयोग करता हूं, यह वायरस का संकेत है। यदि मैं उस कोड के साथ शुरू होने वाली फ़ाइल को स्कैन करता हूं, तो इसका पता एंटीवायरस द्वारा लगाया जाएगा। तो,वायरस के संकेत के रूप में बहुत सारे कोड हैं जो एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर द्वारा पता लगाए गए हैं।

2)Heuristic-Based यह एल्गोरिथ्म है और यह बहुत चालाक है। यहां एक एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर हमारे सिस्टम में सभी सॉफ़्टवेयर की प्रोसेस और एनालिसिस करता है जब सॉफ़्टवेयर चल रहा होता है। जब यह पता चलता है कि यह सॉफ़्टवेयर या फ़ाइल गलत प्रोसेस कर रहे  हैं, तो यह वायरस की सामग्री के रूप में पता लगाता है और कहता है कि यह एक वायरस है और इसकी गतिविधि को रोक दिया है।
तो, ब्लैकहैट हैकर सॉफ्टवेयर के पीछे malicious कोड को छिपाने के लिए crypter का उपयोग करते है और यह एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को बायपास कर सकता है। क्योंकि मैंने पहले ही कहा था, एंटीवायरस कभी भी गहराई से स्कैन नहीं करता है, यह केवल signature और Heuristic-Based स्कैन करता है। तो, यही कारण है कि जब आप क्रायस्क्रिप्ट का उपयोग करते हैं तो एंटीवायरस उस फ़ाइल का पता नहीं लगा सकता है। मुझे उम्मीद है कि आप Tutorial को समझ सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Post Top Ad

Your Ad Spot